A2Z सभी खबर सभी जिले कीLok Sabha Chunav 2024Uncategorizedउज्जैन

जनसहयोग से कपिल गौशाला का उचित प्रबंधन किया जाएं

उज्जैन / कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने सोमवार को ग्राम रत्नाखेड़ी स्थित कपिला गौशाला का सम्बन्धित अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि कपिल गौशाला के सुव्यवस्थित संचालन के लिए जन सहयोग से सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएं। निरीक्षण के दौरानक गौशाला के श्री अच्युतानंद महाराज एसडीएम उज्जैन ग्रामीण श्री अर्थ जैन, उज्जैन ग्रामीण तहसीलदार, जनपद पंचायत सीईओ तथा सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए की पशुओं के पेयजल व्यवस्था के लिए गौशाला में पानी की टंकी प्रस्तावित की जाएं। गोवंश के लिए नगर निगम द्वारा पर्याप्त चारा भूसा का पर्याप्त भंडारण कराएं। मार्ग पर पर्याप्त रोशनी के लिए स्ट्रीट लाइट्स लगाई जाएं। गौशाला में सीसी फर्श भी बनाए जाने के भी निर्देश दिए गए।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि पशुओं के उपचार के लिए गौशाला में स्थाई रूप से पशु चिकित्सक नियुक्त किया जाए। आवश्यक मरम्मत एवं निर्माण कार्य के लिए गौशाला में जेसीबी मशीन और ट्रैक्टर ट्रॉलियां भी स्थाई रूप से रखी जाए। ग्राम रत्नाखेड़ी की सड़क बायपास से कपिला गौशाला तक रोड के दोनों तरफ अतिक्रमण हटाकर प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अन्तर्गत पक्का रोड निर्माण का कार्य कराया जाना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि पौधारोपण अभियान के तहत कपिल गौशाला में भी लगभग 1000 पौधों का रोपण किया जाएगा। वन विभाग, जनपद पंचायत एवं अन्य संबंधित विभागों द्वारा पौधरोपण की सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण की जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने तहसीलदार उज्जैन ग्रामीण से पशु चारा विकास आदि कार्यों के लिए गौशाला को भूमि आवंटन करने और आवंटित भूमि पर अतिक्रम हटाने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

Vande Bharat Live Tv News
Back to top button
error: Content is protected !!