A2Z सभी खबर सभी जिले कीUncategorizedअन्य खबरेक्रिकेटखेलटेक्नोलॉजीदेशनई दिल्लीबिहारलाइफस्टाइलसीवान

प्रधानमंत्री बाल वीरता पुरस्कार के लिए आवेदन शुरू, जाने योग्यता। 

31 जुलाई तक चलेंगे आवेदन  

सीवान: राष्ट्रीय बाल वीरता पुरष्कार (पीएमआरबीपी) योजना 2024 की योजना के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। 5 वर्ष से अधिक आयु वर्ग का बच्चा- या बेटी 18 वर्ष आयु वर्ग से अधिक न हो, तक के उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल http://awards.gov.in पर जाना होगा। आवेदन करते समय वेबसाइट पर उपलब्ध पूरा ब्योरा अच्छी तरह से पढ़ लें ताकि आवेदन में किसी भी प्रकार से त्रुटि न होने पाये।

 

 

31 जुलाई तक चलेंगे आवेदन  

 

आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 है। इस योजना के लिए सभी बोर्ड के विद्यालयों से पढ़ने वाले बच्चे आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही वह बच्चे भी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने अपने बाल अवस्था में जिन्होंने दूसरों के लिए कहीं असाधारण बहादुरी का परिचय दिया हो और असाधारण क्षमताओं और उत्कृष्ट उपलब्धियों वाले छोटे बच्चों के लिए, जो रोल मॉडल हैं और जिन्होंने खेल,सामाजिक सेवा,विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, कला और संस्कृति और नवाचार के क्षेत्र में समाज पर व्यापक दृश्यमान प्रभाव डाला है, जो राष्ट्रीय स्तर पर उचित मान्यता के पात्र हैं।

 

दो वर्ष के भीतर की होनी चाहिए उपलब्धि

 

बच्चों द्वारा प्राप्त उपलब्धि आवेदन की अंतिम तिथि से दो वर्ष के भीतर की होनी चाहिए। इस बारे में जानकारी देते हुए मंडलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि पुरष्कारों की घोषणा हर वर्ष 26 दिसम्बर को वीर बाल दिवस पर की जाएगी

 

चयनित बच्चों को राष्ट्रपति अपने हाथों से करते हैं सम्मानित

इस योजना में चयनित बच्चों को राष्ट्रपति द्वारा यह पुरष्कार हर वर्ष जनवरी माह में नई दिल्ली में आयोजित होने वाले एक विशेष समारोह/कार्यक्रम में प्रदान किया जायेगा।

 

फाइल फोटो

 

इस योजना में शामिल होने के लिए वह बच्चे भी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने अपने द्वारा कुछ ऐसा नवाचार किए हैं जो देश के लिए हितकारी हो। वह किसी भी प्रकार की तकनीक हो सकती है या फिर किसी के लिए प्रेरणा वाली सुविधा भी हो सकती है।

 

इस योजना का लाभ 18 वर्ष तक के बच्चे ले सकते है। बच्चे की उम्र की गाड़ना 31 जुलाई तक की जाएगी। 31 जुलाई तक बच्चे की उम्र या तो 18 वर्ष या उससे कम होनी चाहिए। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के प्रशासी पदाधिकारी ने डीपीओ सहित समग्र शिक्षा के डीपीओ को सभी विद्यालय को मार्गदर्शिका पुस्तिका उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

 

सभी बच्चों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिया है। आवेदन को विद्यालय के प्रधानाध्यापक, पंचायत व जिला परिषद के अध्यक्ष, जिला अधिकारी या इसी रैंक अधिकारी, पुलिस अधीक्षक से अनुशंसित कराना होगा

Vande Bharat Live Tv News
Back to top button
error: Content is protected !!