A2Z सभी खबर सभी जिले कीUncategorizedअन्य खबरेकृषिदेशधोलपुरनई दिल्लीबिहारमौसमसीवान

किसानों के लिए खुशखबरी: सब्सिडी पर मिल रहे कृषि यंत्रीकरण।। 

लाॅटरी के माध्यम से किया गया है चयन

◾️ 1566 आवेदक को मिली है स्वीकृति

 

◾️75 यंत्रीकरण पर मिलेगा अनुदान

 

◾️ लाॅटरी के माध्यम से किया गया है चयन

 

◾️लधु एंवम सीमांत किसानों पर दिया गया है खास ध्यान।।

सीवान:खेती किसानी के लिए सरकार किसानों को 75 प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान दे रही है। इसके उपयोग से परंपरागत खेती की तकनीक बदलेगी। अब कृषि यांत्रिकीकरण योजना में छोटे-छोटे कृषि यंत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसमें खुरपी, कुदाल, हसुआ सहित अन्य यंत्र अनुदानित दर पर मिलेंगे।इस योजना के तहत जिले के कुल 1566 किसानों को यंत्र उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें से 1566 आवेदन को स्वीकृति प्रदान की गई है । इसमें सामान्य वर्ग के 1030,अत्यंत पिछड़ा वर्ग के 100,अनुसूची जाति के 52 , अनुसूचित जनजाति के 12 किसानों के बीच आवेदक को स्वीकृति प्रदान की गई है।

15 दिनों की होगी स्वीकृति पत्र की वैधता

लॉटरी प्रक्रिया में चयनित किसानों को मिलने वाले स्वीकृति-पत्र की वैधता 15 दिनों की होगी। यानी इस अवधि में संबंधित किसान को यंत्र की खरीद हर हाल में कर लेनी होगी। स्वीकृति-पत्र प्राप्त होने के बाद आवेदक कृषि विभाग में पंजीकृत अधिकृत विक्रेताओं से ही यंत्र की खरीद करेंगे। किसान कृषि यांत्रिकरण मेला या मेला से बाहर अपनी पसंद से यंत्र खरीद सकते हैं। विभाग ने स्पष्ट किया है कि उक्त योजना के तहत परमिट प्राप्त किसान कृषि यंत्रों के लिए यंत्र की कीमत से अनुदान की राशि घटाकर शेष राशि का भुगतान करके संबंधित विक्रेता से यंत्र क्रय कर सकेंगे और अनुदान की राशि संबंधित कृषि यंत्र निर्माता के खाता में अंतरित की जाएगी।

अनुदान के श्रेणी में 75 कृषि यंत्र

अनुदानित दर पर जिन 75 यंत्रों को शामिल किया गया है, उनमें मैन्युअल कृषि यंत्र किट, पैड़ी थ्रेसर, रीपर, सीड ड्रील, पैड़ी ट्रांसप्लांटर, मिनी दाल मिल, राईस मिल, रोटावेटर, पंपसेट, कल्टीवेटर, पावर स्प्रेयर, रीपर कम बाइंडर, सिंचाई पाइप, थ्रेसर, दो और चार डब्लू डी ट्रैक्टर समेत अन्य यंत्र शामिल है। बताया गया है कि 20 हजार और इससे कम अनुदान वाले कृषि यंत्रों पर गैर-रैयत किसान भी अनुदान प्राप्त कर सकते है। वहीं, 20 हजार से अधिक अनुदान वाले यंत्रों के लिए एलपीसी या अद्यतन मालगुजारी रसीद 2024-25 उपलब्ध नहीं रहने की स्थिति में वित्तीय वर्ष 23-24 और 22-23 का मालगुजारी रसीद रहने पर भी किसान योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

मैनुअल एग्री किट पर 80 प्रतिशत सब्सिडी

किसानों को अनुदानित दर पर मैनुअल एग्री किट भी दिए जाएंगे। इस पर 80 प्रतिशत अनुदान मिलेगा।किट में एक खुरपी, दो हंसुआ, मक्का से दाना छुड़ाने वाला एक मेजसेलर यंत्र, बीडर निकौनी करने वाला यंत्र, कुल्हाड़ी आदि शामिल है। जिसकी अनुमानित कीमत एक हजार रुपये निर्धारित की गई है। इसकी खरीददारी करने पर किसानों को अनुदान काट कर महज 200 रुपये का ही भुगतान करना होगा।

क्या कहते हैं पदाधिकारी

कृषि यंत्रीकरण योजना में इसबार 1566 किसानों की स्वीकृति प्रदान की गई है। जिसका चयन लाॅटरी के माध्यम से किया गया है।। इसमें लधु एंवम सीमांत किसानों का विशेष ध्यान दिया गया है।।

अलेख कुमार शर्मा

जिला सहायक निदेशक कृषि

Vande Bharat Live Tv News
Back to top button
error: Content is protected !!