A2Z सभी खबर सभी जिले कीUncategorizedअन्य खबरे

दो सहपाठी एक साथ पहली बार भारतीय सेना और नौसेना के प्रमुख होंगे

दो सहपाठी एक साथ पहली बार भारतीय सेना और नौसेना के प्रमुख होंगे।

सेना के इतिहास में पहली बार दो क्लासमेट के हाथों में होगी थल और नौसेना की कमान,5वीं से हैं दोनों दोस्त!

दो क्लासमेट संभालेंगे थल और नौसेना की कमान, मध्य प्रदेश से खास कनेक्शन!

दोनों सहपाठियों की नियुक्तियां भी लगभग दो महीने के अंतर पर एक ही समय में हुई हैं, एडमिरल ने 1 मई को भारतीय नौसेना की कमान संभाली थी, जबकि लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी रविवार को अपनी नया पदभार संभालेंगे!

भारतीय सेना के इतिहास में पहली बार दो क्लासमेट, लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी और एडमिरल दिनेश त्रिपाठी, भारतीय सेना और नौसेना के प्रमुख होंगे! मध्य प्रदेश के सैनिक स्कूल रीवा से आने वाले, नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश त्रिपाठी और नामित सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी 1970 के दशक की शुरुआत में 5वीं क्लास में एक साथ पढ़ते थे!करीबी सूत्र बताते हैं दोनों अधिकारियों के रोल नंबर भी एक-दूसरे के आसपास थे! लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी का रोल नंबर 931 और एडमिरल त्रिपाठी का 938 था,स्कूल के दिनों से ही दोनों काफी अच्छे दोस्त हैं और सेना के अलग-अलग अंगों में होने के बावजूद वे हमेशा संपर्क में रहते हैं!

नए आर्मी चीफ को जानें

बता दें कि वर्तमान में उप सेनाध्यक्ष के पद पर कार्यरत लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी 30 जून, 2024 को अपना नया पदभार ग्रहण करेंगे और जनरल मनोज पांडे की जगह लेंगे, जो रिटायर होने वाले हैं! सेना के उप प्रमुख का पदभार ग्रहण करने से पहले वह 2022 से 2024 तक उधमपुर स्थित उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (जीओसी-इन-सी) थे!

Vande Bharat Live Tv News
Back to top button
error: Content is protected !!