Uncategorizedअन्य खबरेकृषिगढ़वाझारखंडटेक्नोलॉजीमनोरंजनलाइफस्टाइलवर्ल्डकप 2023

PHD..जिरहुल्ला टोला में हर घर नल जल योजना निर्माण में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी

प्रखंड अंतर्गत बनसानी पंचायत के जिरहुल्ला टोला में सरकार की महत्वाकांक्षी योजना हर घर नल जल योजना निर्माण में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी एवं अनियमितता बरती गई है।

संवाददाता अखिलेश विश्वकर्मा का रिपोर्ट गढ़वा से भवनाथपुर प्रखंड अंतर्गत बनसानी पंचायत के जिरहुल्ला टोला में सरकार की महत्वाकांक्षी योजना हर घर नल जल योजना निर्माण में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी एवं अनियमितता बरती गई है।

उक्त योजना के संवेदक द्वारा तो बोरिंग कर जलमिनार तो खड़ा कर दिया गया है, लेकिन टोला के किसी घर में पाईप लाईन नही बिछाया गया है, जिस कारण उस टोले के लोगो के घरों में इस तपिश भरी प्रचंड गर्मी में जल की एक बूंद भी नसीब नही हो पा रही है। आलम यह है, कि योजना के ठेकेदार द्वारा भोले भाले लोगो से उनके घरों में नल जल पहुंच जाने से संबंधित कागजात लेकर घरों में बिना कनेक्शन किए ही सरकारी राशि का दुरुपयोग कर लिया गया है। जिससे उक्त योजना शुरू होने से पहले ही दम तोड़ते नजर आ रही है।

 

क्या कहना है, ग्रामीणों का

नल जल योजना में संवेदक द्वारा की गई भ्रष्टाचार को लेकर पंचायत के मुखिया पति राजेश्वर पासवान, उपमुखिया अवधेश यादव, ग्रामीण नीरज मेहता, आनंद मेहता, अजय मेहता, धर्मेंद्र ठाकुर, नीतीश, रविंद्र वैद्य, प्रणय मेहता, अखिलेश मेहता, राजकुमार ठाकुर, रामजन्म मेहता, जगत मेहता, मनोज मेहता, विशेश्वर यादव, अजीत यादव, सुरेश प्रजापति, रामकुमार मेहता, शिवनंदन मेहता, सूर्यदेव ठाकुर, विनय प्रजापति, धनंजय मेहता आदि ने बताया कि जिरहुल्ला में नल जल योजना के तहत पांच जलमीनार लगा हुआ है, लेकिन ठेकेदार द्वारा सिर्फ जलमिनार खड़ा कर टोला के घरों में पाईप लाईन द्वारा बिना कनेक्शन किए ही छोड़ दिया गया है। कहा कि उक्त टोला में 100 घरों पर पांच सौ आबादी के लिए पांच जल मीनार शुरू होने से पहले ही ठेकेदार के काली करतूत के चलते महत्वाकांक्षी योजना दम तोड़ते नजर आ रही है। ग्रामीणों की माने तो जलमिनार के लिए किया गया बोर भी मानक के अनुरूप नहीं कर कहीं 120 फीट तो कहीं 150 फीट ही कर उसमे सोलर जलमिनार फीट कर दिया गया है। कहा कि जब संवेदक से कहा गया कि घरों में पाईप लाईन बिछाया ही नही गया है, तो घरों में पानी कैसे पहुंचेगा, इस पर संवेदक द्वारा बोला गया कि मुझे जितना कार्य मिला था, वह पूर्ण हो गया है, अब आप लोग अपने स्तर से पानी लाने की व्यवस्था कर लीजिए।

इस संबंध में पंचायत के मुखिया लाईची देवी ने कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी नल जल योजना में संवेदक एवं पीएचडी विभाग की जेई द्वारा भारी भ्रष्टाचार किया गया है। कहा कि ऐसे ही सरकारी राशि को लूटने नही देंगे। उन्होंने नल जल योजना में संवेदक द्वारा बरती गई, भ्रष्टाचार और अनियमितता की शिकायत गढ़वा उपायुक्त एवं संबंधित विभाग से करने की बात कही।

Vande Bharat Live Tv News
Back to top button
error: Content is protected !!