A2Z सभी खबर सभी जिले कीLok Sabha Chunav 2024Uncategorizedअन्य खबरे

मुख्यमंत्री ने जनपद वाराणसी मैंअधिकारियों के साथ बैठक की

  1. मुख्यमंत्री ने जनपद वाराणसी में Perspective एवं अधिकारियों के साथ बैठक की प्रधानमंत्री के प्रस्तावित वाराणसी भ्रमण कार्यक्रम को सुव्यवस्थित तरीके से सम्पन्न कराए जाने हेतु सभी आवश्यक तैयारियां समय से पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए

मुख्यमंत्री ने राजातालाब के मेहदीगंज में प्रधानमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया राजातालाब के मेहदीगंज में प्रस्तावित ‘किसान संवाद कार्यक्रम’ हेतु पर्याप्त छाया, पेयजल आदि की व्यवस्था कराए जाने के निर्देश

प्रधानमंत्री जी के तीसरी बार शपथ लेने के उपरान्त प्रथम काशी आगमन हो रहा, इस अवसर पर पूरे शहर में भव्य स्वागत की तैयारी की जाए

बकरीद त्योहार के दृष्टिगत नगर निगम को त्योहार से पूर्व एवं पश्चात विशेष साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश

शहर में पेयजल की समस्या के तत्काल समाधान किया जाए, ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या के समाधान हेतु पाइप पेयजल योजनाओं के कार्यों में तेजी लाकर पूर्ण कराया जाए

निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए, अनावश्यक पावर कट न हो, अन्यथा जवाबदेही तय की जाएगी

प्रत्येक निर्माणाधीन परियोजना के लिए जनपद स्तर पर नोडल अधिकारी नामित किए जाएं, जो समय-समय पर उसकी प्रगति एवं गुणवत्ता की मॉनीटरिंग करें

शहर में सुगम यातायात के लिए ट्रैफिक जाम की समस्या का समुचित समाधान सुनिश्चित किया जाए

काशी की गरिमा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन एवं जनप्रतिनिधि समन्वय बनाकर कार्य करें

सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर बारीक नजर रखने तथा भ्रामक खबरों पर सख्ती बरतने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने श्री काशी विश्वनाथ मन्दिर एवं श्री कालभैरव मन्दिर में विधिवत दर्शन-पूजन किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रस्तावित वाराणसी भ्रमण कार्यक्रम को सुव्यवस्थित तरीके से सम्पन्न कराए जाने हेतु सभी आवश्यक तैयारियां समय से पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने राजातालाब के मेहदीगंज में प्रस्तावित ‘किसान संवाद कार्यक्रम’ हेतु पर्याप्त छाया, पेयजल आदि की व्यवस्था कराए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा है कि इस कार्यक्रम में आने वाले किसानों/जनता को किसी प्रकार की समस्या न होने पाए। सभी तैयारियां युद्धस्तर पर अभियान चलाकर कर प्राथमिकता पर पूर्ण करायी जाएं।

मुख्यमंत्री जी ने यह निर्देश आज जनपद वाराणसी भ्रमण के दौरान सर्किट हाउस सभागार में जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान दिए। बैठक में मण्डलायुक्त तथा पुलिस कमिश्नर द्वारा मुख्यमंत्री जी को प्रधानमंत्री जी के प्रस्तावित वाराणसी भ्रमण हेतु की गयी तैयारियों के सम्बन्ध में अवगत कराया गया।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के तीसरी बार शपथ लेने के उपरान्त प्रथम काशी आगमन हो रहा है। इस अवसर पर पूरे शहर में भव्य स्वागत की तैयारी की जाए। उन्होंने बकरीद त्योहार के दृष्टिगत नगर निगम को त्योहार से पूर्व एवं पश्चात विशेष साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि त्योहार एवं प्रधानमंत्री जी के आगमन के दृष्टिगत पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की जाए। उन्होंने स्वच्छता के दृष्टिगत वरुणा नदी की साफ-सफाई हेतु नगर निगम तथा सिंचाई विभाग को निर्देशित किया तथा शहर में पेयजल की समस्या के तत्काल समाधान के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री जी ने नव शहरी क्षेत्रों में अमृत योजना-2 के अन्तर्गत पेयजल एवं सीवर की स्थिति की समीक्षा करते हुए कार्यों में अपेक्षित प्रगति लाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या के समाधान हेतु पाइप पेयजल योजनाओं के कार्यों पर तेजी लाकर इसे पूर्ण कराया जाए। उन्होंने कार्य को गुणवत्तापरक ढंग से समयावधि में पूर्ण कराने हेतु अधिकारियों को नियमित मॉनीटरिंग के भी निर्देश दिए। उन्होंने निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि अनावश्यक पावर कट न हो, अन्यथा जवाबदेही तय की जाएगी।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी द्वारा मुख्यमंत्री जी को जनपद में निर्माणाधीन कुल 63 परियोजनाओं की प्रगति की जानकारी दी गयी। इस दौरान मुख्यमंत्री जी ने काशी कनेक्टिविटी की परियोजनाओं से सम्बन्धित कार्यदायी एजेंसियों को केवल 4-लेन सड़क निर्माण कार्य ही नहीं, बल्कि अगल-बगल की कॉलोनियों एवं मुहल्लों का भी ध्यान रखते हुए मानक अनुसार निर्माण कार्य कराये जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि नालियों एवं चैम्बर को ढककर रखें, ताकि जनता द्वारा इनका फुटपाथ के रूप में प्रयोग किया जा सके। उन्होंने समस्त कार्यदायी एजेंसियों को कार्य की गुणवत्ता तथा समयावधि का ध्यान रखने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सभी गतिमान परियोजनाओं पर मैन पावर की पर्याप्त व्यवस्था कराकर कार्य में तेजी लायी जाए। उन्होंने निर्माणाधीन परियोजनाओं को समय से पूर्ण कराए जाने हेतु प्रत्येक स्तर पर जवाबदेही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक निर्माणाधीन परियोजना के लिए जनपद स्तर पर नोडल अधिकारी नामित किए जाएं, जो समय-समय पर उसकी प्रगति एवं गुणवत्ता की मॉनीटरिंग करें। शहर में सुगम यातायात व्यवस्था के लिए ट्रैफिक जाम की समस्या का समुचित समाधान सुनिश्चित किया जाए।

मुख्यमंत्री जी ने कानून एवं शांति व्यवस्था की समीक्षा के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर बारीक नजर रखने तथा भ्रामक खबरों पर सख्ती बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पी0आर0वी0 एवं पिकेट की तैनाती प्रभावी तरीके से करें, ताकि महिलाएं एवं आमजन पूरी तरह भयमुक्त होकर आवागमन कर सकें। उन्होंने कहा कि काशी की गरिमा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन एवं जनप्रतिनिधि समन्वय बनाकर कार्य करें।

बैठक में कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही, श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री अनिल राजभर, स्टाम्प एवं न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रवीन्द्र जायसवाल, आयुष एवं खाद्य सुरक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 दयाशंकर मिश्र ’दयालु’ सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

इससे पूर्व, वाराणसी आगमन पर मुख्यमंत्री जी ने सर्वप्रथम राजातालाब के मेहदीगंज में प्रधानमंत्री जी के प्रस्तावित कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कार्यक्रम में आने वाले किसानों आदि के बैठने, गर्मी के दृष्टिगत पर्याप्त संख्या में कूलर, पंखा लगवाए जाने के साथ ही, पेयजल की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी ने की जा रही व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया।

इसके उपरान्त, मुख्यमंत्री जी ने श्री काशी विश्वनाथ मन्दिर एवं श्री कालभैरव मन्दिर में विधिवत दर्शन-पूजन किया। उन्होंने श्री काशी विश्वनाथ मन्दिर में बाबा विश्वनाथ का दुग्धाभिषेक तथा श्री कालभैरव मन्दिर में आरती उतारी

Vande Bharat Live Tv News
Back to top button
error: Content is protected !!