A2Z सभी खबर सभी जिले कीUncategorizedमध्यप्रदेश

** आष्टा आंगनवाड़ी में हो रही गड़बड़ी” आंगनवाड़ी में बच्चों के लिए खतरा: भोजन और सुरक्षा की व्यवस्था में कमी!”**

रिपोर्टर:संदीप छाजेड़

आष्टा में आंगनवाड़ी केंद्रों की स्थिति चिंता का विषय बन रहा है, जहां बच्चों के लिए उचित भोजन एवं सुरक्षा की व्यवस्था की कमी सामने आ रही हैं।

 

आष्टा के आंगनवाड़ी केंद्रों क्रमांक 15 एवं 16 में बच्चों को पौष्टिक भोजन की व्यवस्था के अभाव की खबरें सामने आ रही हैं। न केवल ऐसा, बच्चों को खेलने के लिए उचित खिलौने नहीं मिल रहे हैं, बल्कि पानी की व्यवस्था भी अधूरी है।

 

इसके साथ ही, आंगनवाडी सहायका की अनुपस्थिति और अनुशासन की कमी के कारण आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों की काफी कमी देखने में आरही है, जो उनके अधिकार को खतरे में डाल रही है।

 

साथ ही, यहां काम करने वाले सहायका महिलाओं की अनुपस्थिति भी दिखाई दे रही है, जो आंगनवाड़ी केंद्रों की कार्यशैली को प्रभावित कर रही है।

 

इस संदर्भ में, स्थानीय अधिकारि सपना बगाना से बात की गई तो मैडम का कहना है कि हम देखते है और आप हमारे (cdpo) बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप जी शर्मा से बात कीजिए। पूरे मामले में जब कुलदीप शर्मा को अवगत करवाया तब जाकर उन्होंने वार्ड क्रमांक 16 में कार्यकर्ता सहायका को स्थिति में सुधार लाने को कहा लेकिन वार्ड क्रमांक 15 की भी यही स्थिति है चार बच्चे होने पर भी वहां पर 30 बच्चों की एंट्री हो रही है आखिर ऐसा क्यों?

जब उनकी कार्यकर्ता से पूछा गया आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से पूछा गया तो उनका कहना है कि हमारे cdop सर का आदेश है कि बच्चे 4 या 10 आए एंट्री पूरे महीने 30 से 40 बच्चों की चाहिए हमें आगे भेजना पड़ता है ,उसमें हम क्या कर सकते हैं श्रीमान जरा आप भी जाकर आंगनबाड़ियों की हालत देखे वहां पर लेट बाथ पूरी टूटी फूटी पड़ी हुई है पानी की टंकी है तो टोटी नहीं है टोटी है तो नल नही है बहुत बुरे हाल हो रहे हैं आंगनवाड़ियों 15 में एक भी पंखा नही है आखिर इतनी भीष्म गर्मी में बच्चे कैसे बैठेंगे थोड़ा आप जाकर वहां देखिए ।

निवेदन है कि वे इस मामले में त्वरित कदम उठाएं और बच्चों की सुरक्षा और उनके भोजन की व्यवस्था को सुनिश्चित करें। इससे पहले कि स्थिति और बिगड़ जाए, इसे संज्ञान में लेना और उचित कदम उठाना महत्वपूर्ण है।

Vande Bharat Live Tv News
Back to top button
error: Content is protected !!