A2Z सभी खबर सभी जिले कीLok Sabha Chunav 2024Uncategorizedअन्य खबरेअशोक नगरइन्दौरउज्जैनउमरियाकटनीखरगोनगुनाछत्तरपुरछिंदवाडादतियानरसिंहपुरपिपरियाबड़वानीबालाघाटबेतुलभिंडभोपालमध्यप्रदेशमुरैनामोरेननरतलामराजगढ़रीवाविदिशाशहडोलशिवपुरी

भीषण गर्मी में सावधानी अवश्य रखे।

सावधान सावधान

हाई अलर्ट जारी किया गया है

29 मई से 2 जून तक सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक कोई भी व्यक्ति बाहर (खुले आसमान के नीचे) नही निकलेगा क्योंकि मौसम विभाग ने यह बताया है कि तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से 55 डिग्री सेल्सियस तक जायेगा जिससे अगर किसी भी व्यक्ति को घुटन महसूस हो या अचानक तबियत खराब हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं रूम के अंदर दरवाजा खोल कर रखे ताकि विंटीलेशन ना रहें मोबाइल का प्रयोग कम करें मोबाइल फटने की संभावना जताई जा रही है कृपया सावधान रहें और लोगो को सूचित करें दही मट्ठा बेल का जूस आदि ठंडे पेय पदार्थ का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा करें।

अत्यधिक महत्वपूर्ण सूचना
नागरिक सुरक्षा महानिदेशालय नागरिकों और निवासियों को निम्नलिखित के प्रति सचेत करता है। आने वाले दिनों में 47 से 55 डिग्री सेल्सियस के बीच बढ़ते तापमान और क्यूम्यलस बादलों की उपस्थिति के कारण अधिकांश क्षेत्रों में दमघोंटू माहौल होने के कारण यहां कुछ चेतावनियां और सावधानियां दी गई हैं।

कारों में से इन्हें हटा दिया जाना चाहिए।

1 गैस सामग्री
2 लाइटर
3 कार्बोनेटेड पेय पदार्थ
4 सामान्यतः इत्र और उपकरण बैटरियां
5 कार की खिड़कियाँ थोड़ी खुली (वेंटिलेशन) होनी चाहिए 6. कार के फ्यूल टैंक को पूरा न भरें
7 शाम के समय कार में ईंधन भरें
8 सुबह के समय कार से यात्रा करने से बचें
9 कार के टायरों को ज़्यादा न भरें
खासकर यात्रा के दौरान। बिच्छुओं और सांपों से सावधान रहें क्योंकि वे अपने बिलों से बाहर निकलेंगे और ठंडी जगहों की तलाश में पार्क और घरों में प्रवेश कर सकते हैं। खूब पानी और तरल पदार्थ पियें सुनिश्चित करें कि गैस सिलेंडर को धूप में न रखें सुनिश्चित करें कि बिजली मीटरों पर अधिक भार न डालें और एयर कंडीशनर का उपयोग केवल घर के व्यस्त क्षेत्रों में करें विशेषकर अत्यधिक गर्मी के समय में। और दो तीन घंटे के बाद 30 मनिट्स का रेस्ट ज़रूर दे। बाहर 45-47° घर पे AC 24-25° पर ही चेलाएं सेहत और तबियत ठीक रहेगी सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में आने से बचें खासकर सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच।

Vande Bharat Live Tv News
Back to top button
error: Content is protected !!