A2Z सभी खबर सभी जिले कीअन्य खबरेकोटाराजस्थान
Trending

भड़ाहेड़ा बीएमसी का उद्घाटन, सौपा ब्लक मिल्क कूलर

कोटा। लाडपुरा तहसील की भांडाहेडा महिला समिति की बीएमसी का उद्घाटन कोटा बूंदी सहकारी दुग्ध संघ लि. के अध्यक्ष चैनसिंह राठौड़ ने की। समिति की अध्यक्ष सुमित्रा बाई ने बताया कि बीएमसी की सौगात मिलने से दुग्ध भण्डारण सहज व सरल होगा और अधिक मात्रा में दुग्ध समिति में एकत्रित किया जाएगा। सचिव चंद्रकला बाई ने बताया कि उद्घाटन समारोह मुख्य अतिथि चैनसिंह राठौड़ रहे। अध्यक्षता सरपंच धनश्याम यादव,विशिष्ट अतिथि सोहन मालव,राजेन्द्र मालव सहित सैकड़ो महिला सदस्य उपस्थित रही।

 

लाडपुरा की समिति​ का सम्मान

बीएमसी उद्घाटन के साथ दुग्ध देने वाले श्रेष्ट पशुपालकों को सरस डेयरी की ओर से सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर अध्यक्ष राठौड़ ने प्रशस्ति पत्र व माला पहनाकर सम्मानित किया। राठौड़ ने कहा कि जिस समिति का दुग्ध सर्वाधिक होगा वह सम्मान के अधिकारी है समिति स्तर के उपरान्त जिला स्तर तक उन्हे सम्मानित किया जाएगा।

 

भण्डारा की सुविधा बढेगी

बीएमसी अध्यक्ष सुमित्रा बाई ने सरस डेयरी अध्यक्ष चैनसिंह राठौड़ के प्रयासों की सरहाना करते हुए कहा कि बीएमसी उद्घाटन और ब्लक मिल्क कूलर की सौगात से भांडाहेडा बीएमसी अब स्वंय दूध के भण्डारण के लिए सक्षम हो गई है। पशुपालक शाम को जब भी दूध निकालेंने उनका दुग्ध का एकत्रित करके ब्लक मिल्क कूलर में रखा जाएगा और सरस डेयरी कोटा में पहुंचा दिया जाएगा इससे दूध की गुणवत्ता में भी कोई परिवर्तन नहीं आएगा।

 

सरस डेयरी ने बांटे 10 क्विंटल निशुल्क बीज

राठौड़ ने अपने संबोधन में कहा कि केंद्र की निशुल्क बीज योजना का लाभ कोटा बूंदी सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ के माध्यम से कोटा—बूंदी के दुग्ध उत्पादक पशुपालकों पहुंचाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। कराडखेडी महिला समिति के उपरान्त भांडाहेडा बीएमसी में 10 क्विंटल बीज का वितरण किया गया है। उन्होने कहा कि पशुधन व कृषि उपकरण भी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से पशुपालकों लाभ पहुचायें जाएंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र की कई जनकल्याण नीतियों का लाभ जनता को मिला है। उन्होने कहा कि जनता के अपना भरोसा नरेन्द्र मोदी की सरकार पर बनाया रखा तो उन्हे विकास व समृद्धि की सौगात मिलती रहेगी।

 

संघ उपलब्ध कराएगा निशुल्क बीज

संघ के अध्यक्ष चैन सिंह ने कहा कि वर्षा के मौसम में चारा उपलब्ध कराने के लिए किसानों को संघ की ओर से निशुल्क बीच उपलब्ध कराए जाएंगे जो कि समितियों के माध्यम से संघ को नियमित दूध उपलब्ध कराता है उनकी पशु संख्या व जमीन के आधार अनुपात में संघ की ओर से निशुल्क जई,मक्का,ज्वार,बीज के कट्टे दिए जाएंगे ताकि पशुपालक पशुओं के लिए चारा उपलब्ध कर सके और पशुओ को उन्नत किस्म का चारा खिलाकर अधिक दुग्ध प्राप्त करें। अंत तीसरी व चौथी कटाई के उपरान्त कृषकों के बीजो को संघ पुन खरीद भी करेगा इससे किसानों की आय को दोगुना करने में संघ सहयोगी बनेगा।

Vande Bharat Live Tv News
Back to top button
error: Content is protected !!